बिहार की बहुचर्चित सीटों का एग्जिट पोल

0
116
PM Narendra Modi, CM Nitish Kumar, Union Minister Ramvilas Paswan & others
PM Narendra Modi, CM Nitish Kumar, Union Minister Ramvilas Paswan & others

लोकसभा चुनाव का शोर थमने के बाद अब हर जगह एग्जिट पोल की चर्चा है। एग्जिट पोल में ज्यादातर एजेंसियां एनडीए को बहुमत दे रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वापसी तयप्राय दिख रही है। बिहार की बात करें तो अधिकांश एग्जिट पोल में यहां की 40 सीटों में 30 से ज्यादा सीटें एनडीए को मिलती दिख रही हैं। चैनल आजतक ने तो 38 से 40 सीटें तक एनडीए के खाते में जाने की बात कही है। कुल मिलाकर मोदी-नीतीश-रामविलास की तिकड़ी यहां काम कर गई है, इसमें कोई दो राय नहीं। सीटें एग्जिट पोल से कुछ कम या ज्यादा रह जाए वो बात अलग है पर इतना तय है कि आरजेडी, कांग्रेस, रालोसपा, हम और वीआईपी का गठबंधन बिहार की जनता को कुछ रास नहीं आया।

बहरहाल, यहां हम विभिन्न एग्जिट पोल के आधार पर बिहार की कुछ चर्चित सीटों के संभावित परिणाम से अवगत कराने जा रहे हैं। शुरू करते हैं मधेपुरा से जहां आरजेडी के टिकट पर लड़े लोजद नेता शरद यादव और एनडीए व यूपीए से गोटी बिठा पाने में नाकाम रहे जाप नेता और वर्तमान सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव का मुकाबला बिहार सरकार के मंत्री और जदयू उम्मीदवार दिनेश चन्द्र यादव से है। एग्जिट पोल की मानें तो मधेपुरा की इस बहुचर्चित सीट से दिनेश चन्द्र यादव बाजी मार सकते हैं। जीत-हार का फासला चाहे जो हो, शरद और पप्पू की हार यहां तय मानी जा रही है। कोसी की दूसरी सीट सुपौल भी स्पष्ट तौर पर जदयू के खाते में जाती दिख रही है। यहां से वर्तमान सांसद और पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन को जदयू उम्मीदवार दिलेश्वर कामत मात देने जा रहे हैं।

अब रुख करते हैं बेगूसराय का जिसने इस चुनाव में देश भर का ध्यान आकृष्ट किया है। इंडिया टीवी एग्जिट पोल के मुताबिक बेगूसराय में गिरिराज सिंह बाजी मारते हुए दिखाई दे रहे हैं। वे कन्हैया कुमार और तनवीर हसन पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। एग्जिट पोल के अनुसार गिरिराज बेगूसराय पर भाजपा का विजय पताका फहरा सकते हैं और कन्हैया कुमार को मुंह की खानी पड़ सकती है।

राजधानी पटना से जुड़ी दोनों सीटें पटना साहिब और पाटलिपुत्र का मुकाबला भी कम दिलचस्प नहीं, लेकिन दोनों ही सीटें भाजपा को मिलती दिख रही हैं। पटना साहिब में जहां भाजपा के रविशंकर प्रसाद शत्रुघ्न सिन्हा को इस बार ‘खामोश’ करने जा रहे हैं, वहीं पाटलिपुत्र सीट पर आरजेडी की मीसा भारती पिता लालू प्रसाद यादव के नाम पर सहानुभूति जुटाने में विफल होती दिखाई पड़ रही हैं। यह सीट फिर भाजपा के राम कृपाल यादव के जीतने की पूरी संभावना है।

बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को मुश्किल मुकाबले में बताया जा रहा था, लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार वे रालोसपा के भूदेव चौधरी पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। वहीं मुंगेर से जदयू के लिए अच्छी खबर है। वहां से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार नीलम देवी को हराने जा रहे हैं।

वैशाली में आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह पार्टी के लिए जीत का सूखा खत्म करते दिख रहे हैं। एग्जिट पोल में वे लोजपा की वीणा देवी को हराते दिख रहे हैं। वहीं, आरजेडी के लिए प्रतिष्ठा की सीट सारण पर एक बार फिर भाजपा का परचम लहराने जा रहा है। यहां से राजीव प्रताप रूड़ी लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय को पटखनी देने जा रहे हैं।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here