बिहार में ‘फानी’!

0
275
Fani Cyclone in Bihar
Fani Cyclone in Bihar

बिहार में तूफान की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दो मई से अगले तीन दिनों तक चक्रवाती तूफान ‘फानी’ का असर बिहार में भी रहेगा। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी से उठा यह तूफान गंगा के तटीय क्षेत्रों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रवेश करेगा और इसका असर दो से चार मई तक पूर्वी बिहार और गंगा के तटीय क्षेत्रों में रहेगा। वैसे मौसम पूर्वानुमान के अनुसार ‘फानी’ का सबसे अधिक असर ओडिशा में होगा।

गौरतलब है कि ‘फानी’ के कारण कुछ जगहों पर तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। इसके कारण पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, फारबिसगंज, किशनगंज, अररिया और छपरा में तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस तक कमी आएगी। अनुमान है कि इसका असर तूफान के बाद भी रहेगा और छह मई तक अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच सकता है। इस दौरान बिहार में बादल छाए रहने के कारण गर्मी से राहत मिलेगी। मई के प्रथम सप्ताह के बाद मौसम सामान्य हो जाने की संभावना है।

चलते-चलते बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘फानी’ को लेकर पूरा देश पहले से ही अलर्ट है। किसी बड़े संकट से बचने के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने ओडिशा में ‘यलो वार्निंग’ जारी की है। पुरी प्रशासन ने पर्यटकों को दो मई तक पुरी छोड़ने का निर्देश दिया है। वहां सरकारी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने भी अपनी कमर कस ली है।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here