लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में बिहार में 60% मतदान

0
65
3rd Phase of LS Polls in Bihar
3rd Phase of LS Polls in Bihar

बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की पांच सीटों – मधेपुरा, सुपौल, अररिया, खगड़िया और झंझारपुर – के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। छिटपुट घटनाओं को छोड़ इस दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इन सीटों पर कुल मिलाकर 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अलग-अलग देखें तो मधेपुरा में 59.12 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि सुपौल में मतदान का प्रतिशत 62.80, अररिया में 62.34, खगड़िया में 58.83 और झंझारपुर में 56.92 रहा।

बता दें कि इन पांचों लोकसभा क्षेत्रों में 89.09 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 9,076 मतदान केन्द्र केन्द्र बनाए गए थे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित सिमरी बख्तियारपुर, अलौली एवं बेलदौर विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चार बजे ही समाप्त हो गया था, जबकि अन्य सभी क्षेत्रों में मतदान का कार्य शाम छह बजे तक जारी रहा। इस चरण के मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बल की तैनाती की गई थी और मतदान के लिए 58 हजार से ज्यादा मतदानकर्मियों को लगाया गया। हालांकि प्रारंभ में कुछ स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे बाद में ठीक कर लिया गया।

गौरतलब है कि इस चरण की पांच सीटों के लिए पांच महिला उम्मीदवार सहित कुल 82 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। मधेपुरा की चर्चित सीट के लिए जदयू के दिनेश चन्द्र यादव, राजद के शरद यादव और मौजूदा सांसद व जाप प्रमुख राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच मुकाबला है। मुकाबले के त्रिकोणीय होने से जदयू को लाभ होने की बात कही जा रही है। मधेपुरा के अलावे झंझारपुर में भी त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। यहां जदयू के रामप्रीत मंडल, राजद के गुलाब यादव और निर्दलीय देवेन्द्र प्रसाद यादव के बीच दिलचस्प त्रिकोण बन रहा है। बाकी तीन सीटों सुपौल, अररिया और खगड़िया में आमने-सामने की लड़ाई है। सुपौल में जदयू के दिलेश्वर कामत और कांग्रेस की रंजीत रंजन, अररिया में भाजपा के प्रदीप सिंह और राजद के सरफराज आलम तथा खगड़िया में लोजपा के महबूब अली कैसर और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी के बीच सीधा मुकाबला है।

चलते-चलते बता दें कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को चार तथा दूसरे चरण में 18 अप्रैल को पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो चुका है। मतों की गिनती 23 मई को होनी है।

 बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here