वीरता के पर्याय को मिलेगा वीर चक्र

0
125
IAF recommends Vir Chakra for Abhinandan Varthaman
IAF recommends Vir Chakra for Abhinandan Varthaman

बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। हाल ही में देश और दुनिया का ध्यान खींचने वाले और वीरता का पर्याय बन चुके अभिनंदन के लिए भारतीय वायुसेना ने ‘वीर चक्र’ की सिफारिश की है। इसके साथ ही खबर है कि भारतीय वायुसेना ने सुरक्षा कारणों के चलते उनका कश्‍मीर से तबादला भी कर दिया है। अभी वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे। बताया जाता है कि उन्‍हें पश्चिमी सेक्‍टर के किसी महत्‍वपूर्ण बेस पर ही तैनात किया जाएगा।

गौरतलब है कि बीते 26  फरवरी को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी की सुबह भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए विंग कमांडर अभिनंदन ने एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी क्रम में उनके मिग बाइसन विमान में भी आग लग गई थी और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना के बाद विंग कमांडर अभिनंदन विमान से इजेक्ट कर पैराशूट के सहारे सुरक्षित उतरने में कामयाब रहे, लेकिन वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतरे जहां स्थानीय लोगों और पाकिस्तान की सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया।

पाकिस्तानियों के चंगुल में फंसने और बंदी बनाए जाने के बावजूद जांबाज अभिनंदन ने भारतीय वायुसेना के बारे में दुश्‍मनों को कुछ नहीं बताया था। आखिरकार, चौतरफा अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्‍तान को भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को वापस सौंपना पड़ा, जिसके बाद पूरे देश ने खुशियां मनाई थीं। आज एक बार फिर पूरा देश गौरवान्वित है अपने वीर पुत्र के सम्मान पर। उन्हें ‘बोल बिहार’ की ओर से ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here