पटना मेट्रो को केन्द्र की मंजूरी

0
283
Centre approves Patna Metro
Centre approves Patna Metro

बिहार के लिए बड़ी ख़बर। पटना मेट्रो को मंजूरी मिल गई। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने इस परियोजना को हरी झंडी दे दी है। बुधवार को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमति बनने के बाद तत्काल स्वीकृति की मुहर लगा दी गई। 17 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्‍यास करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। वहीं, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को इसके लिए बधाई दी है।

गौरतलब है कि पटना मेट्रो पर 13365.77 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जबकि 31.39 किमी लाइन तैयार होगी। इस परियोजना पर बिहार में 2016 में काम शुरू हो गया था। इसी महीने 6 फरवरी को केन्द्रीय प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट पर अपनी मुहर लगाई थी। इसके पूर्व बिहार कैबिनेट ने 26 सितंबर को इस परियोजना को अपनी हरी झंडी दी थी। जिसके बाद बुधवार को इसे केन्द्रीय कैबिनेट के ध्यानार्थ लाया गया।

नगर विकास विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना पर खर्च होने वाली राशि का बीस प्रतिशत हिस्सा केन्द्र और बीस प्रतिशत राज्य सरकार वहन करेगी। शेष 60 प्रतिशत राशि का प्रबंध पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को करना होगा। बता दें कि योजना के पहले फेज में दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर और नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किमी होगी। जबकि नार्थ-साउथ कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किमी। जहाँ तक स्टेशनों की बात है, ईस्ट-वेस्ट रूट में दानापुर, रूपसपुर, सगुना मोड़, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, चिडिय़ाखाना, रूकुनपुरा, विकास भवन, विद्युत भवन, जंक्शन, मीठापुर बस स्टैंड आदि मेट्रो स्टेशन होंगे, जबकि नार्थ-साउथ रूट में पटना जंक्शन, पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पीयू, प्रेमचंद्र रंगशाला, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, एनएमसीएच, कुम्हरार, गांधी सेतु जीरोमाइल, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे।

बहरहाल, कहने की जरूरत नहीं कि पटना मेट्रो के प्रस्‍ताव को केन्द्र की मंजूरी मिलने से इस काम में अब तेजी आएगी। उम्मीद है कि पटना मेट्रो योजना अगले पांच साल में जमीन पर उतार दी जाएगी। बिहार के विकास का यह सचमुच नया अध्याय है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को साधुवाद और बधाई।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here