शुरू हुआ ‘पैरों के जादूगरों’ का महाकुंभ

0
94
FIFA World Cup 2018
FIFA World Cup 2018

मॉस्को के लुजनिकी स्टेडियम में रंगारंग प्रस्तुति के साथ ‘पैरों के जादूगरों’ के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप का शानदार आगाज हुआ। उद्घाटन समारोह में सबसे पहले स्पेन के पूर्व कप्तान और गोलकीपर इकर कासिलास और मॉडल नतालिया वोडियानोवा विश्व कप ट्रोफी को लेकर मैदान पर आए। इसके कुछ देर बाद ब्राजील के महान फुटबॉलर रोनाल्डो का आगमन हुआ। उन्होंने बॉल को मस्कट (विश्वकप का शुभंकर) की ओर पास किया, जिसे उनके साथ आए एक बच्चे ने किक लगाकर बॉल पिच (परंपरागत तरीके से कार्यक्रम का आगाज) किया।

रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत ब्रिटिश गायक रॉबी विलियम्स ने ‘आय नो’ गाना गाकर की। उनके बाद रूस की गायिका एइडा गारिफुलिना ने अपनी प्रस्तुति दी। दोनों गायकों ने मिलकर मैदान पर मौजूद दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। रॉबी ने ‘लेट मी एंटरटेन यू’, ‘फील′ और ‘बर्ड-काइट्स’, सहित अपने हिट्स गानों पर जोरदार प्रस्तुति दी। इन दोनों की प्रस्तुति के दौरान 32 जोड़े विश्व कप में हिस्सा ले रहे सभी देशों की पोशक में उनके झंडे के मार्च करते दिखे। दोनों गायकों की प्रस्तुति खत्म होने के बाद मैच की आधिकारिक गेंद को लेकर मॉडल विक्टोरिया लोपरेया उतरीं।

उद्घाटन समारोह खत्म होने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाषण दिया और कहा, ‘हम विश्व कप की मेजबानी कर बेहद खुश हैं। फुटबॉल को यहां बहुत प्यार किया जाता है। हमारी जो भी संस्कृति हो, लेकिन फुटबाल हमें एक साथ लेकर आता है। मैं सभी टीम को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि आपका अनुभव यादगार रहेगा।’ पुतिन के बाद फीफी के अध्यक्ष गियानी इन्फेंटीनो ने भी सभी टीमों को शुभकामनाएं दीं और विश्व कप के सफल आयोजन की कामना की। उद्घाटन समारोह के लिए अर्मेनिया, अजरबेजान, बेलारूस, बोलीविया, उत्तरी कोरिया, काजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लेबनान, मोलड़ोवा, पैराग्वे, पनामा, सऊदी अरब जैसे देशों ने खास तौर पर अपने प्रतिनिधि भेजे थे।

फुटबॉल प्रेमियों को बता दें कि विश्व कप का आयोजन 14 जून से 15 जुलाई तक होगा। यह फीफा का 21वां वर्ल्ड कप है। टूर्नामेंट में 8 पूल की 32 टीमें खिताब के लिए जोर लगा रही हैं और अगले एक महीने तक 11 शहरों के 12 मैदान पर कुल 64 मैच खेले जाएंगे। यह भी जानें कि इस टूर्नामेंट का मौजूदा चैंपियन जर्मनी, जबकि रनरअप अर्जेंटीना है।

फीफा विश्वकप के आठों पूल और उनमें खेलने वाली 32 टीमें इस प्रकार हैं: पूल A: रूस, उरुग्वे, मिस्र, सउदी अरब; पूल B: पुर्तगाल, स्पेन, ईरान, मोरक्को; पूल C: फ्रांस, पेरू, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया; पूल D: अर्जेंटीना, आइसलैंड, क्रोएशिया, नाइजीरिया; पूल E: ब्राजील, सर्बिया, कोस्टारिका, स्विट्जरलैंड; पूल F: जर्मनी, मेक्सिको, स्वीडन, साउथ कोरिया; पूल G: इंग्लैंड, बेल्जियम, ट्यूनिशिया, पनामा और पूल H: कोलंबिया, पोलैंड, जापान, सेनेगल।

चलते-चलते यह भी बता दें कि उद्घाटन मैच में मेजबान रूस ने सऊदी अरब पर 5-0 से शानदार जीत दर्ज की। इस मैच में रूस ने पहले हाफ में दो और दूसरे हाफ में तीन गोल किए। टूर्नमेंट का पहला गोल मैच के 12वें मिनट में दागा गया और यह गोल रहा यूरी गाजिंस्की के नाम।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here