अस्पताल में अटल, दिग्गजों का तांता

0
41
Atal Bihari Vajpayee
Atal Bihari Vajpayee

पिछले कुछ वर्षों से अस्वस्थ चल रहे हरदिल अजीज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में हैं। एम्स अस्पपाल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उन्हें सोमवार को यूरिन इन्फेक्शन और किडनी संबंधी परेशानी के चलते एम्स में भर्ती कराया गया है और यहां उनका डायलिसिस चल रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री को अस्पताल से छुट्टी कब मिलेगी, यह अभी तय नहीं है। बताया जा रहा है कि मंगलवार सुबह 9 बजे एम्स की ओर से मेडिकल बुलेटिन जारी होगा। उसके बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा।

सोमवार शाम को वाजपेयी के स्वास्थ्य की जानकारी लेने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता व वाजपेयी के अनन्य सहयोगी लालकृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा, प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े नेता एम्स पहुंचे। एम्स में वाजपेयी का हालचाल जानने के बाद केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने पत्रकारों को बताया, ‘वह (वाजपेयी) ठीक हैं और चिंता करने की जरूरत नहीं है।’ वहीं, भाजपा नेता विजय गोयल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री का यूरिन इन्फेक्शन का इलाज चल रहा है और उम्मीद है कि वह (वाजपेयी) मंगलवार को घर जा सकेंगे।

इससे पहले एम्स अस्पताल की ओर से बताया गया था कि पूर्व प्रधानमंत्री को नियमित जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत स्थिर है। अस्पताल की ओर से जारी बयान के अनुसार एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में अनुभवी डॉक्टरों की टीम 93 वर्षीय नेता के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। बता दें कि डॉक्टर गुलेरिया पिछले तीन दशकों से उनके निजी डॉक्टर हैं।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य खराब होने के साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी धीरे-धीरे सार्वजनिक जीवन से दूर होते चले गए और पिछले कुछ सालों से वह अपने घर पर ही हैं। भाजपा के संस्थापकों में शामिल वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। वह पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री रहे हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया। उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। इसमें शायद ही किसी को दो राय हो कि उनका सम्मान दलगत सीमाओं से ऊपर है। उनका व्यक्तित्व और कृतित्व अगली कई पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। भारतीय राजनीति के इस अद्भुत प्रतिमान के स्वस्थ व दीर्घायु होने के लिए आज पूरा देश प्रार्थनारत है। उनके लिए हमारी भी मंगलकामनाएं।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here