सिंगापुर में होगी ट्रंप-किम मुलाकात

0
202
Donad Trump-Kim Jong-un
Donad Trump-Kim Jong-un

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन के बीच होनेवाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात का ऐलान आखिरकार हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार शाम में ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वे दोनों मिलकर इस मुलाकात को विश्व शांति के लिए एक खास मौका बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के बीच यह पहली शिखर वार्ता होगी। ऐसे में स्वाभाविक तौर पर पूरी दुनिया की नजरें इस मुलाकात पर टिकी होंगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम ने दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखा था। इसके साथ ही पिछले कई वर्षों से कोरियाई क्षेत्र में चला आ रहा तनाव काफी कम हो गया था। यह एक ऐतिहासिक घटना थी क्योंकि इससे कुछ दिन पहले तक नॉर्थ कोरिया के लीडर साउथ कोरिया ही नहीं अमेरिका पर भी हमले की धमकी दे रहे थे। ये शांति की दिशा में किम के आगे बढ़ने का ही असर है कि नॉर्थ कोरिया ने एक दिन पहले ही तीन अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया। सभी बंदी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ घर लौटे जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया था।

ट्रंप-किम समिट को लेकर अभी से कई तरह की बातें कही जा रही हैं। दुनिया के सामने यह यक्षप्रश्न है कि इस मुलाकात के बाद नॉर्थ कोरिया अपना पूरा परमाणु कार्यक्रम बंद करेगा या इसकी सीमा तय की जाएगी। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप के दिमाग में क्या एजेंडा है और वह किम से क्या चाहते हैं। गौरतलब है कि ट्रंप ऐसे समय में नॉर्थ कोरिया के साथ रिश्ते सुधारने में लगे हैं जब एक दिन पहले ही उन्होंने ईरान के साथ परमाणु डील तोड़ने का ऐलान किया था।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here