उम्र को मात देती उपलब्धि

0
256
Bihar CM Nitish Kumar with Rajkumar Vaishya
Bihar CM Nitish Kumar with Rajkumar Vaishya

अगर आप में लगन और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो उम्र कतई आड़े नहीं आती। जी हाँ, आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे जब आप जानेंगे कि बिहार के राजकुमार वैश्य ने 98 साल की उम्र में स्नातकोत्तर की परीक्षा पास की। उम्र को मात देकर अनोखी उपलब्धि हासिल करने वाले वैश्य को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजेन्द्र नगर स्थित उनके घर जाकर अंगवस्त्र और किताबें भेंट करके सम्मानित किया।

गौरतलब है कि अद्भुत लगन के धनी राजकुमार वैश्य ने साल 2017 में नालंदा मुक्त विश्विविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की परीक्षा उतीर्ण की है। मुख्यमंत्री ने राजकुमार वैश्य से मुलाकात के दौरान कहा कि उनकी बहुत दिनों से वैश्य से मिलने की इच्छा थी। संयोगवश बीते 4 फरवरी को एनआईटी पटना के एक कार्यक्रम के दौरान वैश्य के पुत्र प्रोफेसर संतोष कुमार से मुख्यमंत्री की मुलाकात हुई और मिलने का कार्यक्रम आखिर बन ही गया। यहां बताना जरूरी है कि प्रोफेसर संतोष कुमार एनआईटी पटना में मुख्यमंत्री के प्राध्यापक रह चुके हैं।

बहरहाल, 98 वर्षीय ‘छात्र’ वैश्य ने कहा कि घर में पढ़ाई का माहौल और पढ़ने का शौक मन में होने के कारण उन्होंने इस उम्र में स्नातकोत्तर की परीक्षा पास की। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिए इस उम्र में पढ़ाई करने का संकल्प लिया। उनके इस जज्बे को ‘बोल बिहार’ का सलाम!

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here