अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप: भारत चौथी बार चैंपियन

0
740
India Wins Under-19 Cricket World Cup 2018
India Wins Under-19 Cricket World Cup 2018

न्यूजीलैंड के बे ओवल मैदान में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदकर भारत ने चौथी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने की गौरवशाली उपलब्धि हासिल की है। भारत दुनिया का एकमात्र देश है जो चार बार विश्वविजेता बना। 2018 से पहले 2000, 2008 और 2012 में भी भारत ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। इस ऐतिहासिक फाइनल मैच में भारत की ओर से मनजोत कालरा ने 102 गेंदों में 101 रनों की शानदार पारी खेली। मनजोत के साथ ही भारतीय गेंदबाजों का जलवा भी देखने लायक रहा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी को 216 रनों पर ही समेट दिया। मनजोत को उनके शानदार खेल के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। वहीं इस टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन के लिए शुभमन गिल को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब दिया गया। शुभमन ने इस टूर्नामेंट में कुल 5 पारियां खेलीं, जिनमें उन्होंने एक शतक और 3 अर्द्धशतक समेत 372 रन बनाए। इस पूरे टूर्नामेंट की सबसे खास बात यह रही कि भारत शुरू से आखिर तक अपराजेय रहा। उसे कोई भी टीम हरा नहीं पाई।

फाइनल मुकाबले में 217 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। कैप्टन पृथ्वी शॉ ने मनजोत कालरा के साथ पहले ओपनिंग विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। पृथ्वी शॉ जब विल सदरलैंड की बॉल पर बोल्ड हुए तो पारी को संभालने शुभमन गिल आ गए। उन्होंने मनजोत कालरा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। 31 रन पर खेल रहे गिल को परम उप्पल ने बोल्ड कर दिया। यहां से भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज हार्विक देसाई (नाबाद 47 रन) ने मनजोत के साथ भारत की विजयी लय को आगे बढ़ाया और भारत को 8 विकेट से जीत दिलाकर मैच और वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। भारत की पारी की शुरुआत में बारिश ने खलल जरूर डाला, लेकिन कुछ देर बाद बारिश रुक गई और मैच पूरा हुआ।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 47.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मेरलो ने 76 रन का योगदान दिया। उन्हें छोड़कर बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। भारत के लिए ईशान पोरेल, कमलेश नगरकोटी, शिवा सिंह और अनुकूल रॉय ने 2-2 विकेट अपने नाम किए, जबकि शिवम मावी ने एक विकेट लिया। बल्लेबाजी के लिए अनुकूल दिख रही इस पिच पर उत्साह से भरी भारतीय टीम के लिए 216 रनों का लक्ष्य कतई मुश्किल नहीं था।

बहरहाल, टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद देश भर में जश्न का माहौल है। भारत के रणबाकुरों के लिए बधाईयों और इनामों की बारिश हो रही है। बीसीसीआई ने अंडर-19 के कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख का इनाम देने की घोषणा की है। कोच राहुल द्रविड़ के अलावा भारतीय टीम के हर खिलाड़ी को 30-30 लाख रूपये दिए जाएंगे। वहीं टीम के सपोर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रूपये इनाम देने की घोषणा की गई है। मधेपुरा अबतक की ओर से टीम इंडिया अंडर-19 को ढेरों बधाई।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here