‘सातवें’ आसमान पर टीम इंडिया

0
104
Virat Kohli-Rohit Sharma
Virat Kohli-Rohit Sharma

कानपुर में खेले गए तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली के धमाकेदार शतकों और दोनों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी के बाद अंतिम ओवरों में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को 6 रन से हराकर भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। एकदिवसीय मैचों में यह भारतीय टीम की लगातार सातवीं सीरीज जीत है, जो कि उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यही नहीं, उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ स्वदेश में द्विपक्षीय सीरीज कभी नहीं गंवाने का रिकॉर्ड भी बरकरार रखा।

अब मैच की बात थोड़े विस्तार से। भारत के 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (75), कप्तान केन विलियमसन (64) और टाम लैथम (65) के अर्द्धशतकों के बावजूद सात विकेट पर 331 रन ही बना सकी। अंतिम ओवरों में भारत की जीत के सूत्रधार रहे जसप्रीत बुमराह ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए। यजुवेन्द्र चहल ने भी 47 रन देकर दो विकेट हासिल किए। जबकि भुवनेश्वर कुमार 92 रन लुटाकर एक विकेट ही ले पाए।

भारत ने इससे पहले रोहित शर्मा (147) और विराट कोहली (113) के बीच दूसरे विकेट की 230 रन की साझेदारी की बदौलत छह विकेट पर 337 रन बनाए जो कि ग्रीन पार्क पर बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। यह भी जानें कि शर्मा-कोहली की जोड़ी वनडे क्रिकेट में चार दोहरी शतकीय साझेदारी करने वाली दुनिया की पहली जोड़ी है। रोहित ने 138 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और दो छक्के जड़े जबकि कोहली ने 106 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा। महेंद्र सिंह धोनी (25) और केदार जाधव (18) ने अंत में कुछ अच्छे शॉट खेले।

गौरतलब है कि अपनी पारी के दौरान 83 रन पूरे करते ही कोहली सबसे तेजी से 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 194वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल करते हुए साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (205 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा। चलते-चलते बता दें कि इस पारी के दौरान ही कोहली 2017 में 2000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here