सरकार में शामिल होगी जेडीयू, एनडीए के संयोजक हो सकते हैं नीतीश!

0
18
Bihar CM Nitish Kumar Meets BJP Chief Amit Shah
Bihar CM Nitish Kumar Meets BJP Chief Amit Shah

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केन्द्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने का न्योता दिया है। बता दें कि इससे एक दिन पहले नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के तुरंत बाद ही शाह ने नीतीश कुमार को विधिवत साथ आने का न्योता दे दिया। दूसरी ओर बागी रुख अपना चुके शरद यादव को राज्यसभा में जेडीयू के नेता पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह आरसीपी सिंह जेडीयू संसदीय दल के नए नेता होंगे। वैसे शरद पार्टी लाईन से जितनी दूर और लालू के जितने करीब जा चुके हैं, उन पर शीघ्र ही इससे बड़ी कार्रवाई भी मुमकिन है।

बहरहाल, नीतीश कुमार ने स्वयं भी यह संकेत दिया है कि उनकी पार्टी एनडीए सरकार में शामिल हो सकती है। नरेन्द्र मोदी और अमित शाह से मुलाकात के बाद नीतीश ने शुक्रवार को कहा कि “जब हम बिहार सरकार में साथ हैं तो स्वाभाविक है कि हमारी पार्टी केन्द्र सरकार भी ज्वाईन करे।” गौरतलब है कि केन्द्रीय कैबिनेट में पहले से ही कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों – रक्षा, शहरी विकास, पर्यावरण और सूचना व प्रसारण – में पूर्णकालिक मंत्री नहीं हैं और अब जेडीयू जैसे साथी को सम्मानजनक स्थान देने की जरूरत आन पड़ी है। ऐसे में लाजिमी है कि मोदी जल्द ही कैबिनेट में फेरबदल करें।

माना जा रहा है कि 19 अगस्त को पटना में हो रही जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक में एनडीए में शामिल होने की आधिकारिक घोषणा हो सकती है। ख़बरों के मुताबिक जेडीयू न केवल सरकार में शामिल होगी, बल्कि नीतीश को एनडीए का संयोजक भी बनाया जा सकता है। इससे पहले जॉर्ज फर्नांडिस और शरद यादव एनडीए के संयोजक रह चुके हैं।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here