भाजपा-शासित राज्यों में टैक्स फ्री होगी ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’!

0
11
Film Toilet Ek Prem Katha
Film Toilet Ek Prem Katha

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत’ अभियान पर आधारित अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ से जुड़ी एक बड़ी ख़बर आ रही है। फिल्म से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इसे भाजपा-शासित सभी राज्यों में टैक्स फ्री किया जाएगा। बता दें कि यह फिल्म हाइजीनिक सैनिटेशन की बात करती है और दूर-दराज के गांवों में शौचालय बनाने पर जोर देती है। यही वजह है कि सरकार चाहती है कि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखें।

गौरतलब है कि ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ का ट्रेलर रिलीज होने के साथ चर्चा और तारीफ बटोर रहा है। अक्षय ने इस फिल्म के ट्रेलर को ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ट्विटर हैंडल को भी टैग किया था और चार देशों के दौरे के बाद लौटकर प्रधानमंत्री ने इस फिल्म की तारीफ की थी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि “स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाने में यह एक अच्छा प्रयास है। स्वच्छ भारत के लिए 125 करोड़ भारतीयों को काम जारी रखना होगा।” इस फिल्म को लेकर अक्षय ने हाल ही में प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी।

‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ जिस समस्या पर चोट करती है, वो कितनी बड़ी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2011 में जारी जनगणना के मुताबिक भारत में केवल 46.9 प्रतिशत लोगों के ही घर में शौचालय है जबकि 49.8 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते हैं। यह फिल्म व्यंग्यपूर्ण प्रेम कहानी के तानेबाने में इसी विषय को उठाती है। इसमें स्वच्छता के महत्व के साथ ही खुले में शौच के दौरान महिलाओं को पेश आने वाली परेशानियों को भी उजागर किया गया है। ऐसे में अगर इसे फिल्म की बजाय आंदोलन कहा जा रहा है, तो गलत नहीं है।

चलते-चलते बता दें कि ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ के निर्देशक नारायण सिंह हैं और नीरज पांडेय एवं अक्षय कुमार ने इसे प्रोड्यूस किया है। अक्षय के साथ इसमें भूमि पेडनेकर हैं, जिन्होंने ‘दम लगा के हईशा’ में खासी चर्चा बटोरी थी। अपने लिए अभी से उत्सुकता पैदा करने में सफल ‘यह फिल्म 11 अगस्त को रिलीज होगी।

बोल बिहार के लिए रूपम भारती

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here