जिस देश में सचिन बहता है

0
6
Film Sachin A Billion Dreams
Film Sachin A Billion Dreams

क्रिकेट के ‘भगवान’ बॉक्स ऑफिस पर भी छा गए। मैदान चाहे कोई भी हो, सचिन तो आखिर सचिन हैं। भारत में क्रिकेट के पर्याय बन चुके सचिन तेंदुलकर के जीवन पर आधारित फिल्म ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ ने रिलीज के बाद पहले वीकेंड पर 27.85 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड कमाई कर ली है। गौरतलब है कि इस फिल्म ने रिलीज के पहले दिन भी रिकॉर्ड बनाया था। पहले दिन इस फिल्म ने 8.40 करोड़ की कमाई की थी।

आप सोच रहे होंगे कि ‘बाहुबली 2’ और ‘दंगल’ जैसी फिल्में, जिन्होंने 1500 करोड़ का अकल्पनीय क्लब तैयार कर लिया है, के रहते मैं ये किस रिकॉर्डतोड़ कमाई की बात कर रहा हूं। तो जनाब, जान लें कि सचिन पर बनी यह फिल्म कोई फीचर फिल्म नहीं है। यह एक डॉक्यू-ड्रामा है और इस श्रेणी में यह निर्विवाद रूप से अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली फिल्म है। इतना ही नहीं, यह फिल्म इस साल रिलीज हुई फिल्मों में सबसे ज्यादा ओपनिंग वाली टॉप 10 फिल्मों में भी शामिल हो गई है।

अब थोड़ी चर्चा फिल्म पर। इस स्पोर्ट्स डॉक्यू-ड्रामा में सचिन की ज़िन्दगी और क्रिकेट के प्रति उनके योगदान व कड़ी मेहनत को दिखाया गया है। फिल्म में सचिन के बचपन को देखना कमाल की अनुभूति है। फिल्म जरूरत के मुताबिक उनके निजी जीवन में भी झांकती है। इस फिल्म में आप सचिन के फैमिली वीडियो भी देख सकते हैं।

‘सचिन ए बिलियन ड्रीम्स’ कई ऐतिहासिक मैचों की याद ताजा कर देती है। फिल्म में कई कमेंटेटर्स, क्रिटिक्स और साथी खिलाड़ियों के इंटरव्यू शामिल किए गए हैं। इनमें भारत से महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, सौरव गांगुली, वीरेन्द्र सहवाग और हरभजन सिंह के नाम शामिल हैं।

फिल्म का एक बेहद ईमानदार पहलू यह है कि इसमें यादों के सुहाने सफर के अलावा क्रिकेट से जुड़ी कंट्रोवर्सी को भी जगह मिली है। और तो और फिल्म में सचिन के खराब प्रदर्शन के बारे में भी बात की गई है। यह फिल्म यह मैसेज देने में पूरी तरह सफल होती है कि सचिन जैसे महान खिलाड़ी केवल धैर्य, तैयारी और कड़ी मेहनत से बनते हैं।

चलते-चलते

बुधवार 24 मई को मुंबई में फिल्म का प्रीमियर रखा गया था, जिसमें बॉलीवुड और क्रिकेट जगत की कई बड़ी हस्तियां मौजूद थीं। महानायक अमिताभ बच्चन इस फिल्म से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने कहा, यह फिल्म देश के हर नागरिक को दिखानी चाहिए। स्कूलों में भी बच्चों को यह फिल्म दिखाई जानी चाहिए। अपनी गर्वानुभूति और भावना को व्यक्त करते हुए अमिताभ ने यहां तक कहा, “मैं उस देश का वासी हूं जिस देश में सचिन बहता है।”

 ‘बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here