नमाज के लिए अजान जरूरी या लाउडस्पीकर?

0
39
Sonu Nigam
Sonu Nigam

मस्जिदों से होने वाली अजान को लेकर मशहूर गायक सोनू निगम के विरोध के बाद सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस अब राजनीति के गलियारे तक पहुंच गई है। इस मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने बहुत अहम बयान दिया है। पटेल ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा, ‘अजान नमाज का अहम हिस्सा है। आधुनिक तकनीक वाले आज के दौर में लाउडस्पीकर्स नहीं।’ पटेल के इस बयान से मतलब निकाला जा रहा है कि वे लाउडस्पीकर्स के जरिए होने वाली अजान से सहमत नहीं हैं।

गौरतलब है कि सोनू निगम ने लाउडस्पीकर्स से अजान की वजह से नींद में खलल पड़ने को लेकर सोशल मीडिया पर गुस्सा जताया था। उन्होंने सोमवार सुबह एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए कहा था, ‘ईश्वर सभी पर कृपा करे। मैं मुस्लिम नहीं हूं और मैं आज अजान से जागा। भारत में कब तक धार्मिक रीतियों को जबरदस्ती ढोना पड़ेगा।’ सोनू ने एक और ट्वीट में कहा, ‘और जिस समय मोहम्मद साहब ने इस्लाम बनाया तब बिजली नहीं थी। फिर एडिसन के आविष्कार के बाद हमें इस शोरगुल की क्या जरूरत है? ‘एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता है कि कोई मंदिर या गुरुद्वारा इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल उन लोगों को उठाने के लिए करते हैं जो उस धर्म का पालन नहीं करते। तो फिर ऐसा क्यों…?’ अपने अंतिम ट्वीट में सोनू ने इसे गुंडागर्दी बताया था।

बहरहाल, सोनू निगम के बयान को लेकर सोशल मीडिया छिड़ी बहस थमने का नाम नहीं ले रही है। जहां कई लोग उनके इस बयान से सहमत नजर आ रहे हैं, वहीं कई ने उनको निशाने पर लिया है। बयान को लेकर सोनू की आलोचना करने वाले लोगों में अभिनेता एजाज खान भी हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग उनके मजहब की इज्जत नहीं करते, वे भी उनकी इज्जत नहीं करते। ये वही एजाज खान हैं, जिन्होंने बीते रविवार गाय की चमड़ी से बनने वाली हार्ले डेविडसन बेल्ट खरीदने का दावा करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर रोक लगाने के लिए चुनौती दी थी।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here