ताले से झांकती असलियत

0
17
Banda Boy Shatruhan Nishad
Banda Boy Shatruhan Nishad

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे किसी से डरें या न डरें लेकिन अपने शिक्षकों की डांट का डर उनमें हमेशा बना रहता है। इसी डांट से बचने के लिए सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला एक बच्चा अपनी शर्ट का बटन टूट जाने पर उसकी जगह ताला लगाकर स्कूल पहुंच गया। ताला इसलिए कि उसके पास न तो दूसरी शर्ट थी और न ही वर्षों से पहनी जा रही अपनी एकमात्र शर्ट में लगाने को बटन। उसी शर्ट के एक और बटन की जगह उसने तार बांध कर काम चलाया, पर दूसरे बटन के लिए उस मासूम को शायद तार भी नहीं मिला और उसे ताले का सहारा लेना पड़ा।

बहरहाल, इंटरनेट पर शर्ट में ताला लगाए जिस बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, वो बच्चा यूपी का है, उस यूपी का जिसका पिछले पांच साल से अखिलेश यादव ‘विकास’ कर रहे थे और अब जिसके ‘विकास के रोडमैप’ का डंका योगी आदित्यनाथ पीट रहे हैं। शत्रुहन निषाद नाम का ये बच्चा बांदा जिले के मोगरिया गांव स्थित एक माध्यमिक स्कूल में कक्षा छह का छात्र है। इसके पास एक ही स्कूल ड्रेस है जो उसे कई साल पहले स्कूल से मिली थी। अब ये ड्रेस घिसकर फटने लगी है और इसके बटन भी निकलने लगे हैं।

शर्ट में ताले के पीछे की कहानी कुछ यूं है कि निर्धन परिवार से ताल्लुक रखने वाले शत्रुहन को स्कूल जाना था लेकिन उसने देखा कि शर्ट का बटन टूटा है। घर में बटन लगाने को था नहीं और छुट्टी वो करना नहीं चाहता था। मास्टरजी की डांट का डर था सो अलग। शत्रुहन आखिर करता भी क्या? उसने बटन की जगह ताला लगा लिया। उसे लगा कि यह बटन की जगह काम करेगा और मास्टरजी उसे डांटेंगे या पीटेंगे नहीं। शर्ट में एक और जगह बटन नहीं था, वहां उसने बड़े जतन से तार बांध दिया। इसके आगे जब वह इस हालत में स्कूल पहुंचा तो उसके शिक्षक ने उसकी तस्वीर ले ली। अब वही तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

जरा सोचिए, यूपी समेत तमाम राज्यों में स्कूलों और बच्चों के लिए कितनी सारी योजनाएं चला करती हैं। इन योजनाओं में पैसा पानी की तरह बहाया जाता है। पर असल में उन जरूरतमंदों तक सरकार द्वारा घोषित सुविधाओं का प्रचार तो पहुंच जाता है, पर सुविधाएं शायद ही पहुंचती हैं। अगर नहीं, तो शत्रुहन की फटी शर्ट पर ताला लगा होने के बावजूद असलियत यूं झांक नहीं रही होती।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप  

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here