विराट बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

0
20
Virat Kohli
Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा पल! साल 2016 में एक से बढ़कर एक शानदार प्रदर्शनों की झड़ी लगा देने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को वर्ष 2016 का ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुना गया है। कोहली ने पिछले साल 75.93 की औसत से 1215 टेस्ट रन, 10 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 92.37 की धमाकेदार औसत से 739 रन और टी20 मैचों में 106.83 की औसत से 641 रन बनाए और भारतीय क्रिकेट की सफलता की नई ईबारत लिख दी। हालांकि 6 बल्लेबाजों ने एक कैलेंडर इयर में कोहली से ज्यादा रन बनाए हैं लेकिन औसत के मामले में उनमें से कोई भी भारतीय कप्तान के आसपास भी नहीं। जाहिर है कि कोहली क्रिकेट के इस बड़े सम्मान के वास्तविक हकदार थे।

विजडन के संपादक लारेन्स बूथ ने कोहली की तारीफ करते हुए लिखा है कि कोहली के लिए 2016 ‘स्वप्निल साल’ था। उन्होंने आगे लिखा, ‘कोहली का तीनों प्रारूपों में बल्लेबाजी में किसी अन्य की तुलना में बेहतर औसत रहा। टेस्ट मैचों में उन्होंने 75, वनडे अंतरराष्ट्रीय में 92 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 106 रन प्रति पारी की औसत से रन बनाए।’

गौरतलब है कि कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘पॉली उमरीगर अवॉर्ड’, ‘इंटरनैशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कारों से पहले ही नवाजा जा चुका है, और अब उनके खाते में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटर का खिताब भी आ गया जो उनसे पहले केवल सहवाग (2008 एवं 2009) और तेन्दुलकर (2010) ने जीता था।

विराट कोहली को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने जाने के साथ-साथ जिन पांच अन्य क्रिकेटरों को विजडन में जगह मिली, वै हैं – मिसबाह-उल-हक, यूनिस खान, बेन बकेट, टॉबी रॉनल्ड-जोन्स और क्रिस वोक्स। महिला क्रिकेटरों में एलिस पैरी सर्वश्रेष्ठ मानी गईं।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here