बिहार की बेटी की बड़ी उड़ान

0
67
Nisha Raj
Nisha Raj

बिहार की बेटी ने इतिहास रच दिया। जी हां, छपरा जैसे छोटे शहर में रहने वाली निशा ने मास्को जाकर सेना का जेट विमान उड़ाने का कारनामा कर दिखाया है। उसने साबित कर दिया कि अगर दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो न केवल घर बल्कि देश की देहरी भी लांघी जा सकती है और आसमान को भी झुकाया जा सकता है। बता दें कि निशा एनसीसी के यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम से जुड़कर पिछले दिनों रूस गई थी, जहां उसने 7 बिहार बटालियन एनसीसी का प्रतिनिधित्व किया और यह सफलता हासिल की।

अपने राज्य को गौरवान्वित करने वाली निशा ने बताया कि मास्को में दो सदस्यीय टीम ने उसे जेट उड़ाने के गुर सिखाए। यदि उसे मौका मिला तो एक दिन वह अकेले भी जेट उड़ाएगी। मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली निशा के परिवार में दूर-दूर तक कोई भी सेना में नहीं है, लेकिन वह सेना में ऑफिसर बनना चाहती है। अभी-अभी उसने जो कामयाबी हासिल की है, उसके बाद उसके हौसले और सपने में जैसे पंख लग गए हैं। गौरतलब है कि उसने जिस बटालियन का प्रतिनिधित्व किया उसमें बिहार के साथ-साथ झारखंड भी शामिल है।

छपरा से सटे रामनगर शिवटोला निवासी किसान धनंजय सिंह एवं मनोरमा देवी की बेटी निशा राज जगदम कॉलेज में जूलॉजी ऑनर्स प्रथम खंड की छात्रा है। उसकी रुचियां बचपन से ही कुछ अलग रही हैं। वह प्रारंभ से सेना में जाने का शौक रखती आई थी। यही कारण है कि जब उसका नामांकन जगदम कॉलेज में हुआ तो सबसे पहले उसने एनसीसी ज्वाइन किया। अभी निशा जिस उम्र में है आमतौर पर उस उम्र में लड़कियों का ध्यान सजने-संवरने पर रहता है, पर निशा को एसएलआर राइफल साफ करना और उसे चलाना अच्छा लगता है। नाज-नखरे तो जैसे उसे छू तक नहीं गए।

बता दें कि कठोर परिश्रम में यकीन रखने वाली निशा महज एक साल में 7 बिहार बटालियन की बेस्ट कैडेट बन गई थी। वह गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले परेड में भी शामिल हो चुकी है। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी वह मिली थी।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here