बीपीएल मरीजों को मुफ्त डायलिसिस

0
49
Free Dialysis for BPL Patients in Bihar
Free Dialysis for BPL Patients in Bihar

अप्रैल से बिहार के सरकारी अस्पतालों में बीपीएल परिवारों को डायलिसिस की सुविधा मुफ्त मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बीपीएल मरीज के डायलिसिस में होने वाले कुल खर्च का 60% केन्द्र सरकार और 40% राज्य सरकार वहन करेगी। अभी जिला अस्पतालों में डायलिसिस के लिए मरीजों को 1450 रुपए देने पड़ते हैं। यह भी गौरतलब है कि राज्य की करीब 8 करोड़ आबादी बीपीएल के अन्तर्गत आती है।

डायलिसिस की सुविधा से लैस जिलों की बात करें तो वर्तमान में 17 जिला अस्पतालों में डायलिसिस की व्यवस्था है, जबकि 7 और अस्पतालों में यह सुविधा जल्द शुरू होनी है। शेष बचे 14 जिला अस्पतालों में डायलिसिस मशीन लगाने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने टेंडर निकाला है। ये जिले हैं – बेगूसराय, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, मुंगेर, नवादा, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, सीतामढ़ी और वैशाली। इन सभी जिलों में 90 दिनों के अंदर मशीन चालू हो जाएगी।

समाज के आखिरी पायदान पर खड़े लोगों तक स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, सड़क, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं पहुंचाए बिना राज्य या देश के विकास की कोई परिभाषा पूरी हो ही नहीं सकती। नीतीश सरकार ने अपने सात निश्चय से यही संदेश देने की कोशिश की है। बहरहाल, जीवनदायिनी डायलिसिस की सुविधा नि:शुल्क करने के लिए बिहार सरकार नि:संदेह साधुवाद की पात्र है।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here