तिरंगे से नहाया बुर्ज खलीफा

0
26
Burj Khalifa in Tricolour
Burj Khalifa in Tricolour

इस साल का गणतंत्र दिवस साल-दर-साल और भव्य होते जा रहे राजपथ के परेड और देश भर में उत्साह और उमंग से लबालब आयोजनों के साथ-साथ एक और कारण से यादगार हो गया। इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमारे तिरंगे ने दुनिया की सबसे ऊँची इमारत बुर्ज खलीफा पर भी अपना जलवा बिखेरा। जी हाँ, चौंकिए नहीं। बुधवार 25 जनवरी को उस समय सारी दुनिया की आँखें चुंधिया गईं जब एलईडी प्रकाश के माध्यम से बुर्ज खलीफा तिरंगे के केसरिया, सफेद और हरे रंग में नहा गया। सांस्कृतिक, राजनीतिक और व्यापारिक रूप से भारत-यूएई के दिन-ब-दिन प्रगाढ़ होते रिश्तों पर मुहर के साथ-साथ इसे विश्व-मंच पर भारत के बढ़ते कद की स्वीकृति भी कहें तो अनुचित नहीं होगा।

बहरहाल, बुर्ज खलीफा ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी कि वह एलईडी प्रकाश के माध्यम से भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर हमारा 68वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। बता दें कि तिरंगे के रंगों की रोशनी से जगमग यह महफिल एक नहीं, दो नहीं, पूरे तीन बार जमी और साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर दुबई फाउंटेन शो का आयोजन भी हुआ।

गौरतलब है कि दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा की ऊँचाई 823 मीटर है और इसका नामकरण अबु धाबी के शासक एवं संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नाम पर किया गया है। चलते-चलते बता दें कि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस साल के राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे। यही नहीं, इस परेड में यूएई सेना की टुकड़ी ने भी अपने देश के ध्वज के साथ हिस्सा लिया था।

‘बोल बिहार’ के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here