ऑस्कर नामांकन से चूके रहमान

0
13
AR Rahman
AR Rahman

अपने उम्दा संगीत के लिए अंतर्राष्ट्रीय पहचान रखने वाले संगीतकार एआर रहमान 89वें ऑस्कर नामांकन में जगह बनाने से चूक गए। रहमान ब्राजील के विश्वप्रसिद्ध फुटबॉलर पेले की ज़िन्दगी पर बनी फिल्म ‘पेले : बर्थ ऑफ लिजेंड’ में अपने काम के लिए एक बार फिर ऑस्कर के प्रबल दावेदार थे। हालांकि भारतीय मूल के ब्रिटिश कलाकार देव पटेल से उम्मीदें बरकरार हैं। उन्हें ‘लायन’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में नामांकन मिला है। गौरतलब है कि दुनिया भर में प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कारों के लिए मंगलवार को विभिन्न श्रेणियों में अंतिम पांच दावेदारों के नामों का ऐलान किया गया। इसमें ‘ला ला लैंड’ को सर्वाधिक 14 श्रेणियों में नामांकित किया गया है।

ऑस्कर नामांकन की घोषणा के साथ ही दुनिया भर में धूम मचा रही ‘ला ला लैंड’ ने नामांकन के मामले में ‘टाइटेनिक’ की बराबरी कर ली है। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ गीत, सर्वश्रेष्ठ संपादन, सर्वश्रेष्ठ पटकथा सहित 14 श्रेणियों में नामांकन पाकर बाकी फिल्मों को बहुत पीछे छोड़ दिया है। इस साल के नामांकन का एक और दिलचस्प पहलू अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप से जुड़ा है। अभिनय के लिए 20वीं बार नामांकन पाकर उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है।

बता दें कि 89वें ऑस्कर पुरस्कारों के अंतिम नामांकनों की घोषणा अमेरिका के लांस एंजिलिस में की गई। पुरस्कार समारोह का आयोजन 24 फरवरी को किया जाएगा।

बोल बिहार के लिए रूपम भारती

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here