62वां फिल्मफेयर अवार्ड ‘दंगल’ के नाम

0
33
62nd-Filmfare-Awards-2017
62nd-Filmfare-Awards-2017

62वें फिल्मफेयर अवार्ड के अखाड़े में सबको चित करते हुए आमिर खान की ‘दंगल’ ने तीनों बड़े अवार्ड अपनी झोली में डाल लिए। महावीर सिंह फोगाट का किरदार निभाने वाले आमिर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, नीतेश तिवारी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और ‘दंगल’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के खिताब से नवाजा गया। वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर बाजी आलिया भट्ट ने मारी। उन्हें ‘उड़ता पंजाब’ और ‘डियर ज़िन्दगी’ के लिए दो नॉमिनेशल मिले थे, लेकिन उन्हें पुरस्कार दिलाया ‘डियर ज़िन्दगी’ ने।

क्रिटिक्स अवार्ड की श्रेणी में ‘नीरजा’ ने सबसे अच्छी फिल्म और सोनम कपूर ने इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता, जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार एक साथ दो लोगों को – शाहिद कपूर को ‘उड़ता पंजाब’ और मनोज वाजपेयी को ‘अलीगढ़’ के लिए – मिला। मनोज वाजपेयी ने लघु फिल्म ‘तांडव’ के लिए भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अपने नाम किया।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार ऋषि कपूर को ‘कपूर एंड संस’ के लिए और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार शबाना आजमी को ‘नीरजा’ के लिए दिया गया। वहीं, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से इस साल शत्रुघ्न सिन्हा को नवाजा गया।

गीत और संगीत के पुरस्कारों की बात करें तो करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का जलवा रहा। अमिताभ भट्टाचार्य को इस फिल्म के ‘चन्ना मेरेया’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार, प्रीतम को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार और अरिजीत सिंह को इसके टाइटल ट्रैक के लिए सर्वश्रेष्ठ गायक का पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ गायिका के पुरस्कार के लिए ‘सुल्तान’ के ‘जग घूमया’ के लिए नेहा भसीन को चुना गया।

डेब्यू कैटेगरी में दिलजीत दोसांज (‘उड़ता पंजाब’) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, रितिका सिंह (‘साला खडूस’) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और अश्विनी अय्यर तिवारी (‘निल बटे सन्नाटा’) को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। तकनीकी पुरस्कारों के तहत श्याम कौशल ने ‘दंगल’ के लिए बेस्ट एक्शन और पायल सलूजा ने ‘उड़ता पंजाब’ के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम का पुरस्कार जीता।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here