ट्रंप के पालने में कुशनर के पांव

0
49
Donald Trump with Son-in-law Kushner and daughter Ivanka
Donald Trump with Son-in-law Kushner and daughter Ivanka

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सारी परंपराओं को तोड़ते हुए अपने दामाद जेयर्ड कुशनर को व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया है। ट्रंप की सत्ता हस्तांतरण टीम के मुताबिक कुशनर व्यापारिक और मध्यपूर्व के मामले में राष्ट्रपति की मदद करेंगे। 36 वर्षीय बिजनेसमैन कुशनर ट्रंप प्रशासन के सबसे कम उम्र के सदस्य होंगे और चीफ ऑफ स्टाफ रेंस प्रिबस और परमुख रणनीतिज्ञ स्टीव बेनन के साथ मिलकर काम करेंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी ने इसे भाई-भतीजावाद और हितों के टकराव का मामला बताया है। संभावना है कि उनकी नियुक्ति को अदालत में चुनौती दी जाय।

गौरतलब है कि कुशनर ट्रंप की बेटी इवांका के पति हैं और मैगजीन पब्लिशिंग के कारोबार से जुड़े हैं। उन्होंने ट्रंप के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी और सटीक रणनीति के जरिये सारे अनुमान ध्वस्त करते हुए अपने ससुर को जीत दिलाई थी। सत्ता-हस्तांतरण और कैबिनेट नियुक्तियों में भी उनका असर साफ देखा गया है। विदेशी नेताओं की ट्रंप से मुलाकात के दौरान भी उनकी बेटी इवांका और उनके दामाद कुशनर की मौजूदगी रही है।

बहरहाल, पहले अपने बयानों से, फिर रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनकर और उसके बाद हिलेरी को पटखनी देकर ट्रंप ने हमें लगातार चौंकाया है। अपने दामाद को ‘दुनिया के सबसे शक्तिशाली पते’ का इतना महत्वपूर्ण पद देना उसी की अगली कड़ी है। बकौल ट्रंप, कुशनर इस पद के लिए पूरी तरह से काबिल इंसान हैं और उन्हें उन पर गर्व है। जनाब, अभी तो उन्होंने विधिवत सत्ता संभाली भी नहीं है और उनके पालने में कुशनर के पांव दिख गए हैं। बस देखते चलिए, ट्रंप अपने पूरे कार्यकाल में अपने देश और पूरी दुनिया को चौंकाते रहेंगे, इसकी सौ फीसदी गारंटी है।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here