विराट के दो नए मुकाम

0
187
virat-kohli
virat-kohli

दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दो और मुकाम हासिल कर लिए हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट ने एक साल में एक हजार रन और टेस्ट करियर में 4 हजार रन पूरे किए। हर दिन कामयाबी की एक नई ईबारत लिख रहे विराट ने मैच की इस पारी में 35 रन बनाने के साथ ही 2016 में टेस्ट मैचों में एक हजार रन और 41 रन बनाते ही टेस्ट करियर के 4 हजार रन पूरा करने का विलक्षण मुकाम हासिल किया।

गौरतलब है कि विराट ने इस साल 11 टेस्ट मैचों में 71.50 के औसत से एक हजार रन जुटाए हैं। उनसे पहले यह कारनामा राहुल द्रविड़ ने 2011 में किया था। द्रविड़ के बाद पिछले पाँच साल में कोई भी भारतीय खिलाड़ी एक साल में हजार टेस्ट रन नहीं बना पाया था। विराट ने अपनी उपलब्धि से इस सूखे को खत्म कर दिया।

जहाँ तक टेस्ट करियर के 4 हजार रन का सवाल है, विराट ने ये रन 52 मैचों में 48.78 के औसत से बनाए हैं। इसमें उनके 14 शतक और इतने ही अर्द्धशतक शामिल हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 211 है। यह भी बता दें कि विराट ने यह उपलब्धि 89वें इनिंग में हासिल की है। उनसे पहले भारत की ओर से विरेन्द्र सहवाग ने सबसे तेज 4 हजार रन पूरे किए थे। उन्होंने 2006 में 79 इनिंग खेलकर यह कारनामा किया था।

बोल डेस्क

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here