मोदी होंगे ‘टाइम पर्सन ऑफ द इयर’!

0
139
narendra-modi
narendra-modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘टाइम’ के ‘पर्सन ऑफ द इयर’ खिताब के लिए ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत लिया है। इस खिताब के लिए उनका मुकाबला दुनिया भर के कई राजनेताओं, कलाकारों और अन्य क्षेत्रों की बड़ी हस्तियों के साथ है। गौरतलब है कि पाठकों द्वारा दिए जाने वाले वोटों के हिसाब से मोदी पहले नंबर पर जरूर हैं लेकिन यह खिताब किसे दिया जाए, इसका अंतिम निर्णय पत्रिका के संपादकों द्वारा किया जाता है। विजेता के नाम की घोषणा 7 दिसंबर को की जाएगी।

बहरहाल, रविवार रात को बंद की गई वोटिंग में मोदी को 18 प्रतिशत पाठकों के वोट मिले। दिलचस्प बात यह कि भारतीय प्रधानंमंत्री का नजदीकी मुकाबला जिन तीन महारथियों – बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जूलियन असांजे – से रहा, वे तीनों महज 7-7 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाए। इस खिताब की दावेदारी में हिलेरी क्लिंटन (4 प्रतिशत) और मार्क जुकरबर्ग (2 प्रतिशत) भी थे, लेकिन मोदी ने लोकप्रियता में सबको बहुत पीछे छोड़ दिया। मोदी को मिले वोटों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि उन्हें न केवल भारत से बल्कि अमेरिका के कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी जैसे शहरों से भी काफी वोट मिले।

बता दें कि हर वर्ष ‘टाइम’ पत्रिका साल के सबसे प्रभावशाली शख्स का चुनाव करती है। इस खिताब के लिए चुनी गई हस्ती को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही कारणों से चुना जा सकता है। किस शख्स का प्रभाव इस साल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रहा, इस आधार पर विजेता के नाम का चुनाव किया जाता है। वैसे यह लगातार चौथा साल है, जब इस खिताब के दावेदारों में मोदी को शुमार किया गया है। इससे पहले साल 2014 में भी मोदी को ‘टाइम पर्सन ऑफ द इयर’ के ऑनलाइन पोल में जीत मिली थी, लेकिन पत्रिका के संपादकों द्वारा इस खिताब के लिए चुने गए आठ लोगों की सूची में वे जगह नहीं बना सके थे। चलते-चलते यह भी बता दें कि साल 2012 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, 2013 में पोप फ्रांसिस, 2014 में इबोला फाइटर्स और 2015 में जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल को ‘टाइम पर्सन ऑफ द इयर’ घोषित किया गया था।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here