यूपी में भाजपा के लिए अच्छी ख़बर!

0
139
narendra-modi_akhilesh-yadav_mayawati
narendra-modi_akhilesh-yadav_mayawati

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के लिए अच्छी ख़बर! इंडिया टुडे-एक्सिस द्वारा हाल में किए गए जनमत सर्वेक्षण के अनुसार उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के आसार हैं, जबकि बसपा सुप्रीमो मायावती मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद के तौर पर उभरी हैं। इस सर्वेक्षण की मानें तो सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के हाथों से सत्ता की चाबी निकलती दिख रही है।

5 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच कराए गए इस सर्वेक्षण में 31% वोट और 170-183 सीटों के साथ भाजपा पहले और 28% वोट एवं 115-124 सीटों के साथ बसपा दूसरे स्थान पर है। सपा को इस सर्वेक्षण में 25% वोट तथा 94-103 सीटों के साथ तीसरा स्थान मिला है, जबकि यूपी को लेकर कई नए प्रयोगों में जुटी कांग्रेस के हिस्से में केवल 6% वोट और 8-12 सीटें आई हैं। अन्य के खाते में 1-10 सीटें और 10% वोट हैं।

सर्वेक्षण के विस्तार में जाएं तो पूर्वी (167 सीट) तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश (136 सीट) में भाजपा को स्पष्ट बढ़त है। पूर्वी यूपी में भाजपा 33% वोटों के साथ सबसे आगे है। बसपा को 28%, सपा को 22% और कांग्रेस को 5% वोट मिल सकते हैं। उधर पश्चिमी यूपी में भाजपा के खाते में 31% वोट हैं, जबकि बसपा-सपा को 27%-27% और कांग्रेस को 4% वोट मिल सकते हैं।

81 सीटों वाले मध्य यूपी में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रतिष्ठा थोड़ी बचती दिख रही है। यहाँ 29 प्रतिशत वोटों के साथ सपा बाकियों से आगे है, जबकि 28% वोटों के साथ बसपा कुछ ही पीछे है। भाजपा को यहाँ 26% वोट मिल रहे हैं और कांग्रेस यहाँ भी दहाई के आंकड़े को नहीं छू पा रही है और उसके हिस्से में 6% वोट ही जा रहे हैं। शेष 11% वोटर अन्य के खाते में जाते दिख रहे हैं।

19 सीटों वाले बुंदेलखंड की बात करें तो 34% वोटों के साथ यहाँ बसपा को बढ़त मिल रही है। भाजपा 32% वोटों के साथ दूसरे और सपा 16% वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है। कांग्रेस को यहाँ भी 6% वोटों के साथ संतोष करना पड़ रहा है।

बतौर मुख्यमंत्री मायावती 31% लोगों की पहली पसंद हैं, जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को इस पद के लिए 27% लोगों ने पसंद किया है। भाजपा से गृहमंत्री राजनाथ सिंह 18% और योगी आदित्यनाथ 14% लोगों की पसंद हैं। हालांकि भाजपा ने अभी तक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। वहीं कांग्रेस को निराशा होगी कि इस पद के लिए उनकी घोषित उम्मीदवार शीला दीक्षित मात्र 1% लोगों की पसंद हैं, जबकि प्रियंका गांधी को इस पद के लिए 2% लोगों ने पसंद किया।

बता दें कि यह सर्वे सर्जिकल स्ट्राईक के कुछ दिन पहले से लेकर बाद तक का है और इसके लिए वहाँ के 403 विधानसभा क्षेत्रों में 22,231 लोगों की राय ली गई।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप  

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here