पाक को बेदखल कर भारत बना टेस्ट का बादशाह

0
114
indian-cricket-team
indian-cricket-team

टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर खेले गए अपने 250वें टेस्ट को शानदार जश्न में तब्दील कर दिया। कोलकाता के प्रसिद्ध ईडन गार्डंस पर खेले गए दूसरे टेस्ट के चौथे दिन भारत ने न्यूजीलैंड को 178 रन से हराकर ना केवल तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाया, बल्कि अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से टेस्ट में नंबर वन का ताज भी छीन लिया।

विराट कोहली की युवा टीम ने न्यूजीलैंड को 376 रन का विशाल लक्ष्य दिया था जिसका दबाव कीवी झेल नहीं पाए और पूरी टीम 197 रन पर ढेर हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और कीवियों को सांस लेने का मौका नहीं दिया। दूसरी पारी में अश्विन, जडेजा और शमी ने तीन-तीन विकेट आपस में बांटे, जबकि पहली पारी में पाँच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर को इस पारी में एक विकेट मिला। पहली पारी में अर्द्धशतक लगाने वाले रिद्धिमान साहा ने दूसरी पारी में भी महत्वपूर्ण 58 रन बनाए। उन्होंने पूरे मैच में 112 रन बनाए और खास बात यह कि दोनों पारियों में अविजित रहे। उनके इस शानदार प्रदर्शन पर उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

बता दें कि कप्तान कोहली के धुरंधरों ने डेढ़ महीने बाद पाकिस्तान को शीर्ष रैंकिंग से हटाया है। अब भारत की अगली चुनौती होगी कि वह पाकिस्तान को पहले पायदान की पहुँच से दूर रखे। यह तभी संभव है जब वह इंदौर में सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट जीते या ड्रॉ कराए। वैसे भारतीय टीम अभी जिस तरह के फॉर्म में है, उसे देखते हुए नहीं लगता कि निकट भविष्य में पाकिस्तान अपना रुतबा दोबारा हासिल कर पाएगा। गौरतलब है कि टीम इंडिया लगातार 13 मैचों से अजेय है। इसमें 11 जीत और 2 ड्रॉ शामिल हैं। यह भी याद दिला दें कि कोहली के नेतृत्व में यह लगातार चौथी टेस्ट जीत है।

चलते-चलते बता दें कि भारतीय टीम इससे पहले भी शीर्ष पर रह चुकी है। नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक टीम इंडिया आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में शिखर पर रही थी। फिर जनवरी 2016 से फरवरी 2016 के बीच भी वह पहले स्थान पर काबिज हुई थी।

 ‘बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here