बड़ी कर दी ‘सुल्तान’ ने सलमान की सल्तनत

0
530
Salman Khan
Salman Khan

‘मैंने प्यार किया’ का शर्मीला-सा प्रेम आज बॉलीवुड का ‘सुल्तान’ है। वो एक बार पूछ ले ‘हम आपके हैं कौन’ तो हिन्दी फिल्मों की सफलता के मापदंड बदल जाते हैं। जी हाँ, कोई ‘दबंगई’ करके भी आपका प्यार पा ले तो वो सलमान ही हो सकते हैं। बॉलीवुड की ‘खान’ तिकड़ी के इस खान में ना आमिर वाली संजीदगी है, ना शाहरुख वाला जुनून, फिर ऐसा क्या है उसमें कि हर अगली फिल्म के साथ उसकी ‘सल्तनत’ और बड़ी हो जाती है? इस सवाल का जवाब अगर पाना हो तो आपको ‘सुल्तान’ जरूर देखनी चाहिए जिसने रिलीज के महज तीसरे दिन 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर इतिहास रच दिया है।

आज के दर्शक जो पहले से ज्यादा व्यस्त और चतुर हैं और जिनके पास मनोरंजन के लिए सैकड़ों चैनल और हजारों साइट्स हैं, उन्हें सिनेमा हॉल तक खींच लाना और उनके पॉकेट से पैसे निकलवा लेना कतई साधारण बात नहीं। ऐसे में सुल्तान ‘सलमान’ की दसवीं फिल्म है जिसने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया है। 100 करोड़ के क्लब में शामिल उनकी इससे पहले की नौ फिल्में हैं – दबंग (2010), रेडी (2011), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), दबंग-2 (2012), जय हो (2014), किक (2014), बजरंगी भाईजान (2015) और प्रेम रतन धन पायो (2016)।

हिन्दी फिल्मों में 100 करोड़ क्लब को सलमान क्लब कह दें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी और इसकी वजह बेहद साफ है। सलमान ने जहाँ ये कमाल दस बार दिखाया है वहीं शाहरुख छह, अक्षय कुमार और अजय देवगन पाँच-पाँच, आमिर खान चार और रितिक रोशन केवल तीन ही बार ऐसा कर पाए हैं।

बहरहाल, सलमान की फिल्म ‘सुल्तान’ ने भारत में तीन दिनों में कुल 105 करोड़ की कमाई की है। इसने पहले दिन 36.54 करोड़, दूसरे दिन 37.50 करोड़ और तीसरे दिन 31.50 करोड़ कमाए और इसके साथ ही कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाले। ये फिल्म सलमान की ऐसी पहली बड़ी फिल्म बन गई है जिसने तीन दिनों में 105 करोड़ की कमाई की। इससे पहले ‘बजरंगी भाईजान’ ने तीन दिनों में 102 करोड़ और ‘प्रेम रतन धन पायो’ ने तीन दिनों में 101 करोड़ की कमाई की थी। 2016 की बात करें तो ‘सुल्तान’ से पहले ‘एयरलिफ्ट’ के नाम तीन दिनों में सबसे ज्यादा कमाई का रिकार्ड था। ‘एयरलिफ्ट’ ने तीन दिन में 83.50 करोड़ कमाए थे।

स्पोर्ट्स पर बनने वाली फिल्मों की बात करें तो उस लिस्ट में भी ‘सुल्तान’ सबसे ऊपर दर्ज हो गई है। फरहान अख्तर की ‘भाग मिल्खा भाग’ ने पहले तीन दिन में 52.44 करोड़ की कमाई की थी और प्रियंका चोपड़ा की ‘मैरी कॉम’ की पहले तीन दिन की कमाई 12.7 करोड़ थी।

सबसे खास बात ये कि इस फिल्म को केवल सलमान के प्रशंसक ही नहीं आम दर्शक और फिल्म समीक्षकों ने भी अच्छा बताया है। ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो इसे सलमान खान के कैरियर की सबसे बेहतरीन फिल्म मान रहे हैं। इसमें बहुत मेहनत से बनाई गई सलमान की बॉडी है, थिरकने को मजबूर कर दने वाले गाने हैं, आकर्षक अनुष्का हैं, रणदीप हुड्डा की ट्रेनिंग है, सांस रोक देने वाले फाइट सीन्स हैं, पर बॉलीवुड के सारे मसालों के बीच भी जो चीज आपको सबसे ज्यादा छूती है वो है सलमान का अभिनय। ‘बजरंगी भाईजान’ से सलमान ने जो सफर शुरू किया वो ‘सुल्तान’ से आगे बढ़ा है। इस फिल्म ने तीन दिन में कितने कमाए उससे अधिक महत्व सलमान के प्रशंसकों के लिए इस बात का है।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

 

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here