ओबामा आए संग, ‘इतिहास’ रचने के करीब हिलेरी

0
65
Hillary Clinton & Barack Obama
Hillary Clinton & Barack Obama

अमेरिका में राष्ट्पति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में बीते गुरुवार को एक बड़ा मोड़ आया। मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा खुलकर हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में आ गए। उन्होंने हिलेरी को राष्ट्रपति की भूमिका के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार बताते हुए ट्विटर पर शेयर किए गए एक विडियो संदेश में कहा कि “मैं उनके साथ हूँ और मैं उत्साहित हूँ। मैं उनके साथ अभियान में जुड़ना चाहता हूँ।” बता दें कि ओबामा ने अपने समर्थन का ऐलान हिलेरी क्लिंटन के डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी जादुई आँकड़े को पार करने के ठीक बाद किया है। सबसे बड़ी बात यह कि हिलेरी के लिए ओबामा का दिया गया संदेश कहीं से भी ‘राजनीति’ से प्रेरित नहीं लगता, इसमें हिलेरी के प्रति उनकी खुशी साफ तौर पर देखी जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए महीनों चले प्राइमरी चुनावों के दौरान ओबामा ने चुप्पी साधे रखी थी। सम्भवत: इसकी एक वजह डेमोक्रेटिक पार्टी से ही उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल बर्नी सैंडर्स थे। इस बात की पुष्टि इससे भी होती है कि ओबामा ने हिलेरी को समर्थन की आधिकारिक घोषणा सैंडर्स से मुलाकात के बाद की। ओबामा से मुलाकात के बाद सैंडर्स ने भी कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए वे अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी के साथ मिलकर काम करेंगे। पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में हिलेरी के ‘व्हाइट हाउस’ पहुँचने की संभावनाओं के लिहाज से ये एक ऐतिहासिक घटनाक्रम है।

उधर रिपब्लिकन पार्टी के सम्भावित उम्मीदवार और अपने बड़बोले और भड़काऊ बयानों व भाषणों से चर्चा में आए ‘धनकुबेर’ डोनाल्ड ट्रंप ओबामा के इस कदम को पचा नहीं पाए। उन्होंने हिलेरी के लिए अमर्यादित शब्द ‘Crooked’ (कुटिल) का प्रयोग करते हुए तुरंत ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी कि “Obama just endorsed Crooked Hillary. He wants four more years of Obama – but nobody else does!” (ओबामा ने अभी-अभी कुटिल हिलेरी का समर्थन किया है। उन्हें अपने लिए चार साल और चाहिए, लेकिन कोई और ऐसा नहीं चाहता !)। एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा – “Crooked Hillary Clinton will be a disaster on jobs, the economy, military, guns and just about all else. Obama plus!” (कुटिल हिलेरी क्लिंटन नौकरियों, अर्थव्यवस्था, व्यापार, स्वास्थ्य, सैन्य, बंदूकों और अन्य सभी चीजों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण होंगी और साथ होंगे ओबामा !)।

इसमे कोई दो राय नहीं कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ‘खास’ अंदाज और ‘आक्रामक’ बयानों से कम ही समय में अपने लिए अच्छा-खासा समर्थन जुटाया है लेकिन हिलेरी की उम्मीदवारी ‘स्पष्ट’ हो जाने के बाद ट्रंप का ‘ग्राफ’ गिरना शुरू हो गया है। उनके उपरोक्त ट्वीट में इससे उपजी उनकी ‘झुंझलाहट’ स्पष्ट तौर पर देखी जा सकती है। उधर ओबामा और सैंडर्स के साथ खड़े हो जाने के बाद हिलेरी ‘इतिहास’ रचने के बहुत करीब दिख रही हैं। बहरहाल, भविष्य के गर्भ में क्या है, ये तो हम नवंबर में ही जान पाएंगे।

बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here