शरद, मीसा, चिदंबरम, प्रभु और गोयल निर्विरोध पहुँचे राज्य सभा

0
37
Rajya Sabha Elections 2016
Rajya Sabha Elections 2016

शरद यादव, मीसा भारती, पी. चिदंबरम, सुरेश प्रभु और पीयूष गोयल समेत बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के सभी उम्मीदवार निर्विरोध संसद के उच्च सदन पहुँच गए। उधर उत्तर प्रदेश में आखिरी क्षणों में निर्दलीय प्रीति महापात्र के 12वां उम्मीदवार बनने के कारण वहाँ की 11 सीटों का चुनाव दिलचस्प हो गया है। यहाँ अब अगले हफ्ते 11 जून को चुनाव होना तय है।

आज नाम वापसी की समयसीमा खत्म होने के साथ बिहार से जो उम्मीदवार संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए, वे हैं जेडीयू के शरद यादव और रामचंद्र प्रसाद सिंह, आरजेडी की मीसा भारती और राम जेठमलानी और बीजेपी के गोपाल नारायण सिंह। बता दें कि महाठबंधन के चारों उम्मीदवारों ने 30 मई और बीजेपी के उम्मीदवार ने 31 मई को नामांकन दाखिल किया था।

राज्य सभा के साथ ही बिहार में विधान परिषद के सात उम्मीदवार भी निर्विरोध चुन लिए गए। इनमें महागठबंधन के तीन और बीजेपी के दो उम्मीदवार थे। जेडीयू ने गुलाम रसूल बलियावी और सीपी सिन्हा, आरजेडी ने कमरे आलम और रणविजय सिंह, कांग्रेस ने तनवीर अख्तर और बीजेपी ने अर्जुन सहनी और विनोद नारायण झा को उम्मीदवार बनाया था।

राज्य सभा के लिए निर्वाचित होने वाले अन्य राज्यों के प्रमुख उम्मीदवारों में रेल मंत्री सुरेश प्रभु और कांग्रेस नेता अंबिका सोनी शामिल हैं। बीजेपी ने प्रभु को आंध्र प्रदेश से तो कांग्रेस ने अंबिका को पंजाब से उम्मीदवार बनाया था। निर्विरोध चुनाव जीतने वाले अन्य प्रमुख उम्मीदवार हैं – पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम, केन्द्र में वर्तमान तेजतर्रार मंत्री पीयूष गोयल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल तथा शिवसेना नेता संजय राउत। ये सभी महाराष्ट्र से उम्मीदवार थे।

11 जून को निर्धारित चुनाव में जिन नेताओँ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी होगी उनमें कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल प्रमुख हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ रहे सिब्बल को राज्य सभा पहुँचने के लिए 34 वोटों की जरूरत हैं, जबकि यहाँ कांग्रेस के केवल 29 विधायक हैं।

 ‘बोल बिहार के लिए डॉ. ए. दीप

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here